अगर आप यह जानना चाहते हैं कि सर्च इंजन क्या होता है| What इस सर्च इंजन इन हिंदी तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि आज मैं आपको इंटरनेट के बारे में जरूरी सॉफ्टवेयर सिस्टम के बारे में बताने जा रहा जिसके जरिए अभी आप यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं और इंटरनेट पर अपने पसंद की हर चीज को सर्च कर पा रहे हैं और वह है सर्च इंजन अगर आज हमें किसी सवाल का जवाब ढूंढना होता है तो हम सीधा इंटरनेट पर जाकर सर्च करते हैं और आपके सवालों के लिए नहीं बल्कि कई जवाब मिल जाएंगे और जिस भी भाषा में आप जानना चाहेंगे उसी भाषा में मिल जाए चाहे आपके टेक्स्ट आर्टिकल देखना हो या इमेज या विडियो|
अब आपके मन में एक सवाल आया होगा कि आप यह सब कुछ कैसे देख पाते हैं और सर्च इंजन कैसे काम करता है।तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी होगा।


सर्च इंजन क्या है

सर्च इंजन एक ऐसा सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है जो इंटरनेट पर उपलब्ध सभी वेबसाइट की जानकारी आप तक पहुंचाता है। अगर आप उस इंटरनेट पर कुछ भी सर्च करते हैं तो 1 सेकंड में से भी कम समय में आपके सामने आपके कीवर्ड से रिलेटेड वेबसाइट लेकर आता है इसको सर्च इंजन रिजल्टपेज कहते हैं। यहां पर मैं आपको बता दूं कि इंटरनेट पर हम जिस शब्द का सर्च करते हैं। उनको हम इंटरनेट की भाषा में कीबोर्ड कहते हैं ।आपके द्वारा सर्च किए गए किसी भी कीवर्ड के रिजल्ट को सर्च इंजन मुख्य 3 स्टेप्स के साथ पर आपके सामने प्रस्तुत करता है और यह किस टाइम लगता है।
1. Crawling 1.25
2. Indexing
3.Ranking and Retrieval


 सर्च इंजन कैसे काम करता है

दोस्तों जो भी सर्च इंजन होता है वहः अपने अल्गोरिथम पर काम करता है । यानि की म आपको एक उदहारण देकर बताता हु जब भी आप कोई चीज जैसे की आप मान लो आप गूगल पर wifi in hindi सर्च करते हो । तब यह सवाल गूगल के सर्वर पर जाता है और वहः देखता है कि ऐसी कोण से वेबसाइट है जिसने अपने आर्टिकल में इस कीवर्ड का प्रयोग किया है । जिस भी वेबसाइट ने इस कीवर्ड का प्रयोग किया होगा तो उसकी रैंकिंग के हिसाब से गूगल उसको आप तक पहुच देगा । अब आप ने देखा होगा की यह जवाब आपको सिर्फ 1 सेकेंड से भी कम समय में मिल जाता है । इसका कारण है कि गूगल के पास जो सर्वर है वे बहुत ही फ़ास्ट है । गूगल के पास अलग अलग जगह के लिए अलग अलग सर्वर है । इस लिए अगर कोई सर्वर डाउन भी होता है तो स्पपेड पर कोई फर्क नहीं पड़ता है । 

कुछ सर्च इंजन के उदाहरण

  • गूगल
  • बिंग
  • याहू
  • आस्क हाऊ
  • डक डक गो
  • बिद्दू
  • AOL. com
आज जब भी सर्च इंजन का नाम ले तो गूले सबसे पहले आता है । इसका कारण है एंड्राइड को गूगल ने खरीद लिया है । और विश्व में सबसे ज्यादा फ़ोन एंड्राइड के ही इस्तेमाल होते है । ये फोनो में defult सर्च इंजन के रूप में गूगल होता है । इसलिए लोग इसका इस्तेमाल ज्यादा करता है । 

अगर आप ऐसी ही और जानकारी जानना चाहते है तो हमारी वेबसाइट को सुब्सरिबे जरूर कर ले ।

Post a Comment

Previous Post Next Post