Captcha kya hai ( What is Captcha in Hindi)

जब भी आप कोई वेबसाइट में login करते  हो तो आपके सामने एक कैप्चा का ऑप्शन आता है और आप इसे  भरे बिना आगे नहीं जा सकते हो।  तो आज के इस आर्टिकल के जरिए में आपको  Captcha kya hai (What is Captcha  in hindi ) और कैप्चा कैसे काम करता है (How work captcha in hindi) के बारे में बताऊगा। 


Captcha kya hai ||  What is captcha in hindi
Captcha kya hai ||  What is captcha in hindi


आपमें से बहुत सारे  लोगो के मन में  सवाल होगा की आखिर ये कैप्चा क्या होता है और इसे क्यों भरवाया जाता है।  आज  आर्टिकल में आपके सभी  जवाब का उत्तर मिलने वाला है। 




Captcha kya hai ( What is Captcha )

कैप्चा एक प्रकार का एक कंप्यूटर प्रोग्राम होता है जो ये देखता है जो यूजर वेबसाइट को विजिट कर रहा है या उस पर काम कर रहा है वो human  है या  रोबोट है ( रोबोट से यह मतबल autorun script या किसी प्रोग्राम से है)  कैप्चा की मदद से रोबोट्स को आसानी से पहचाना जा सकता है। 

यह यूजर के सामने ऐसे टास्क देता है जिसको केवल human दिमाक ही हल कर सकता है।  यह हर बार अलग अलग टास्क देता है ताकि अगर  किसी रोबोट में किसी  एक प्रकार के कैप्चा को स्लोवे करने की coding  हो तो वो सिर्फ़ एक ही प्रकार के कैप्चा को हल कर सकता है।  इसलिए कैप्चा हर बार बदलता रहा है। 

Capcha ka estemaal kyo kiya jata hai ( Why use capcha )

दोस्तों आये दिन इंटरनेट पर नए हैकिंग अटेक को अंजाम दिया जाता हैं।  जब से इंटरनेट शुरू  हुआ है तब से हैकिंग  का जन्म भी हो गया था। 

कैप्चा के आने से पहले इंटरनेट पर हैकर या प्रोगामर  किसी चीज की बुकिंग या कोई काम करने के लिए  autorun script का इस्तेमाल करते थे।  ये फाइल बहुत ही जल्दी काम करती है। इन्ही स्क्रिप्ट के जरिये एक एक मिनट में लाखो जीमेल id को बनाया जाता था।  
  

में आपको एक उदहारण के जरिये समझाता हु मान लो की किसी मुझे किसी ट्रैन की टिकट बुक करवानी है और यह बुकिंग रात के 10 बजे शुरू होगी।  केवल 50 टिकट ही बुक होनी है।  

तो में क्या करूंगा की में एक स्क्रिप्ट तैयार करूंगा जिसमे में टिकट बुक करवाने के सारे प्रोसेस को डाल  दूंगा।  अब जब भी रात के 10 बजेंगे में उस स्क्रिप्ट को रन कर दूंगा।  अब में इस स्क्रिप्ट के जरिये 50 की 50 टिकट भी बुक करवा सकता हु।  इस प्रकार लोग टिकटों को एडवांस में बुक करवा लेते थे और ब्लैक में बेचते थे। 


ऐसी प्रकार की स्पैमिंग को रोकने के लिए कैप्चा का आईडिया लाया गया और यह ख़फ़ी हद तक सैमिंग को रोकने में सही साबित हुआ। 


Captcha ka etihaas ( History of captcha)

दोस्तों कैप्चा का इतिहास ज्यादा पुराण नहीं है।  क्योकि कैप्चा का पहली बार इस्तेमाल 2003 में किया गया।  कैप्चा का इस्तेमाल हैकिंग से बचने के लिए किआ गया।  एक कैप्चा को स्लोवे काने के लिए हे कम से कम 15 सेकण्ड का टाइम लगता है।  इस प्रकार कैप्चा का निर्माण 2003 में किया गया।  सबसे पहले इसका इस्तेमाल yahoo ने किया था।


Captcha ki full form ( Full Form of Captcha )

दोस्तों ये जो कैप्चा वर्ड है. ये इसकी Short Form है । इसकी फुल फॉर्म इस प्रकार है ।
C= Completely
A= Automated
P= Public
T= Turing test to well
C= Computer and
H= Human
A= Apart


Captcha ke prkaar ( Type of Captcha )

  • Text Captcha = इस प्रकार के कैप्चा में आपको स्क्रीन पर कुछ टेक्स्ट दिखाए जाते है।  इन अक्षरों को थोड़ा टेढ़ाकरके दिखया जाता है।  आपको ें अक्षरों को पहचाना होता है और निचे दिए गए बॉक्स में लिखना होता है। 
  • Image Captcha  = इस कैप्चा में आपको कुछ इमेज दिखाई जाती है।  आपको ऊपर एक नाम दिया जाता है आपको उस नाम को पढ़ कर उसकी इमेज पर क्लिक करना होता है।  अगर आप गलत इमेज पर क्लिक करते हो तो आपको और सवाल पहुंचा जाता है। 
  • Audio Capt cha = इस कैप्चा के जरिये आपको एक ऑडियो सुनाई जाती है।  आपको इसको सोल्व करने के लिए उस ऑडियो में जो बोलै जाता है उसे निचे टाइप करना होता है। 
  • 3d कैप्चा = इस कैप्चा में आपके सामने एक 3d फोटो दिखाई जाती है। इस फोटो में क टेक्स्टलिखा होताहै आपको इस टेस्ट को पहचाना है और निचे दिए गए बॉक्स में टाइप करनी होती है। 
  • Math Solve = मैथ सॉल्व कैप्चा में मैथ क नार्मल सवाल दिए होते है।  इसमें आपको जोड़ या घटा करनी होती है। 
  • Ad Captcha = इस प्रकार के कैप्चा में आपको कुछ कंपनी के logo दिखाए जाते है।  साथ ही उनके नाम भी दिए होते है आपको निचे बॉक्स में वो टाइप करने होते है। 

Captcha se paise kaise kmaye ( How to make money with captcha )

आपको ये जानकार हैरानी होगी की कैप्चा भरकर भी पैसे कमाए जा सकते है।  जब मुझे भी ये पता लगा तो मुझे भी बहुत हैरानी हुई।  आज बहुत सी ऐसी वेबसाइट है जिनके जरिये आप कैप्चा भरकर पैसे कमा सकते है। 

तो चलो में आपको बताता हूँ की captcha se paise kaise kmaye ( How to make money with captcha )

आप 2 captcha नाम की वेबसाइट पर जाना है।  आपको इस वेबसाइट पर  अपना अकाउंट बना लेना  है।  हम आपको सेंड कैप्चा के ऑप्शन पर क्लिक करना है।  अब आपके सामने कैप्चा आ जायेगा आपको उसको सोल्व करना है और next  पे क्लिक करना है। 

अगर आप कैप्चा सोल्वे करके अच्छी earning करना चाहते हो तो आपको अपनी टाइपिंग स्पीड को बढ़ाना होगा।  ताकि आप ज्यादा से ज्यादा कैप्चा हल कर सको। 

इस वेबसाइट की पैमेंट आपको अपने paypal account में मिल जाती है। 

Recaptcha kya hai ( What is recaptcha in hindi )

recaptcha भी एक कैप्चा ही है।  इसको गूगल ने बनाया था ताकि स्पैमिंग को रोका जा सकते।  अपने देखा होगा की गूगल की वेबसाइट पर यही कैप्चा भरवाया जाता है।  

recapcha  में इमेज कैप्चा का इस्तेमाल किया जाता है। ताकि यूजर को ज्यादा परेशानी न हो। 

इसमें आपको एक स्क्रीन पर 9 छोटी छोटी इमेज दिखाई जाती है और ऊपर एक आदेश लिख होता है। 

ऊपर लिखे गए आदेश के हिसाब से आपको इमेज को चुनना होता है और सबमिट कारण होता है।  इस प्रकार आपका कैप्चा कम्पलीट हो जाता है। 

आशा है की आपकों Captcha kya hai ( What is Captcha ) जानकारी मिल गयी होगी।  अगर आप ऐसी ही और जानकारी पाना चाहते हो तो हमारी वेबसाइट के नोटिफिक्शन को ों कर लेना है। 



1 Comments

  1. Great article it is a Amazing contact thanks for sharing this informationTechnospark

    ReplyDelete

Post a Comment

Previous Post Next Post