हेलो दोस्तो आपका स्वागत है हमारी वेबसाइट Total Ghyan में । हम हमारी वेबसाइट पर हैकिंग ,साइंस और टेक्नोलॉजी से जुड़े आर्टिकल डालते रहते हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि ये आर्टिकल आप तक जल्दी से जल्दी पहुंचे तो हमारे नोटिफिकेशन icon पर प्रेस कर के इसे ऑन कर लीजिए|

दोस्तों आपके घर में या आपके आंगन में आपने पेड़ पौधे तो जरूर लगाए होंगे और आप इन पेड़ पौधों को बड़ा करने के लिए पानी, खाद वगैरह इनमे डालते होंगे। लेकिन क्या आपको पता है दुनिया में ऐसे भी पौधे हैं जो अपना पालन पोषण मांस खाकर करते हैं । जी हां आप यह सोच कर हैरान हो जाएंगे कि क्या पेड़ पौधे भी मांस खा सकते हैं । यह बात बिल्कुल सही है । कई पेड़ पौधे ऐसे हैं जो अपना पालन पोषण मांस खाकर करते हैं। यह पेड़ छोटे-मोटे कीड़ों को खाकर अपना पेट भरते हैं और अपना पोषण करते हैं । तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही पौधों के बारे में बताने वाले हैं । अगर आपको इन पौधों के बारे में नहीं पता तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी सिद्ध हो सकता है इसे जरूर पढ़ें।



1. White  Baneberry


 नॉर्थ अमेरिका में मिलने वाला वाइट बेनबैरी दुनिया के सबसे जहरीले पौधों में से एक है। दोस्तों  वाइट बेनबैरी केइ फूल बहुत ही खूबसूरत नजर आते हैं लेकिन अगर आपने इन्हे खा लिया तो आप की मौत तुरंत हो जाएगी। यह किट को भी खा जाता है । यह  मासाहारी पौधा है ।


2.Nepenthes


ये पौधा दिखने में तो बहुत सुंदर लगता है ।  असल में यह पौधा वह खूबसूरत आफत है जिसके फंदे में छोटे-छोटे कीट और जीव आ जाते हैं और अपनी जान से हाथ धो बैठते हैं। इसकी धारदार बनावट इसे अन्य पौधों से अलग और आकर्षक बनाती है । इस पौधे को एशियाई पिक्चर के नाम से भी जाना जाता है। इसकी खास बनावट और खूबसूरती की वजह से कई छोटे जीव इसकी तरफ आकर्षित हो जाते हैं और इसके पास चले आते हैं । लेकिन यह पौधा चिकना होता है। जिसके कारण छोटे-छोटे जिसके अंदर गिर जाते हैं।


3. Drosera



यूरोप के कुछ इलाकों में पाए जाने वाला यह एक शिकारी पौधा है । जो कि मांसभकसी  पौधा है और अपनी भूख को शांत करने के लिए इसके द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली तरकीब निराली है। यह पौधे देखने में खूबसूरत होता हैं। इनके ऊपर सफेद रंग के छोटे-छोटे फूल जैसे पदार्थ लगे होते हैं और इन फूल के नीचे एक चिपचिपी द्रव पदार्थ होती है। जो कि आमतौर कीटो को आकर्षित करता है। जब कोई कीट इस पर आकर बैठता है तो वहः इस चिपचिपा पदार्थ में से निकल नहीं सकता और इसी में फंस जाता है । थोड़ी देर बाद यह अपनी पतियों को मोड़ने लगते हैं।  उस पक्षी या कीट को दबोचने लगते हैं और उस पक्षी की भयावह मौत हो जाती है ।यह पौधे इतने बड़े हो सकते हैं कि यह अपनी गिरफ्त में पक्षी और छोटे मेडक को भी को भी ले सकते हैं।


4. Dionaea Muscipula


दोस्तों हमारी अब तक की लिस्ट में से सबसे खतरनाक पौधा यही है। यह न तो खूबसूरत दिखता है और ना ही इसके कोई फूल होते हैं ।यह किसी भी जानवर को आकर्षित नहीं करता है। यह सीधे उस पर हमला करता है ।यह ऐसे हमला करता है जैसे कि कोई शिकारी हो। इसके दानव जैसे जबड़े होते हैं। जब भी कोई शिकार जैसे मधुमक्खी या कोई भी मक्खी इस पर   आकर बैठती है तो यह जल्दी से अपने जबड़े बंद कर लेता है। यह अपने शिकार को तब तक नहीं छोड़ता है तब तक की उसकी मौत न हो जाये। इसकी खास बात यह है कि यह आपको आसानी से अमेजॉन फ्लिपकार्ट पर भी मिल सकता है।

दोस्तों ऐसे ही और आर्टिकल के लिये हमें फोलो करे ।

1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post