हेलो दोस्तों आपका स्वागत है हमारी वेबसाइट टोटल ज्ञान में आज हम आपके सामने बात करने वाले हैं कि आप एक सॉफ्टवेयर डेवलपर कैसे बन सकते हैं । अगर आपका इंटरेस्ट ऐसे ही टेक्निकल चीजों में है तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर सब्सक्राइब कर ले क्योंकि ऐसे ही आर्टिकल अपलोड करते रहते हैं


Software developer



दोस्तों आज के समय में लोगों को नौकरी कंप्यूटर के रिलेटेड ही चाहिए होती है आज के समय में लोग सॉफ्टवेयर डेवलपर वेब डेवलपर बनना चाहते हैं तो दोस्तों आज हम total ghyan में आपको बताएंगे कि आप एक सॉफ्टवेयर डेवलपर कैसे बन सकते हैं।दोस्तों आपको लगता होगा कि सॉफ्टवेयर इंजीनियर और सॉफ्टवेयर डेवलपर एक ही होते हैं लेकिन दोस्तों यह एक नहीं होते इनके बीच का अंतर जाने के लिए हमारा आर्टिकल पूरा पढ़िए।


सॉफ्टवेयर डेवलपर और सॉफ्टवेयर इंजीनियर के बीच अंतर


एक सॉफ्टवेयर डेवलपर किसी भी ऐप को बनाने में मुख्य भूमिकानिभाता  है सॉफ्टवेयर डेवलपर किसी भी फर्म या 
कंपनी के लिए कार्य करता है यह अपने कस्टमर की क्यूरी को सॉल्व करते हैं यह किसी भी ऐप को बनाते हैं या आप मान सकते हैं कि उन्हें डिवेलप करते हैं यह इनका डेवलपिंग ही इनका मुख्य काम होता है तो आज हम बात करेंगे कि सॉफ्टवेयर इंजीनियर और सॉफ्टवेयर डेवलपर के बीच क्या अंतर है दोस्तों सॉफ्टवेयर इंजीनियर का सारा कार्य सॉफ्टवेयर डेवलपर करता है। परंतु सॉफ्टवेयर इंजीनियर सॉफ्टवेयर डेवलपर से ज्यादा काम करता है सॉफ्टवेयर इंजीनियर बड़े लेवल पर प्रॉब्लम को सॉल्व करता है आपने सॉफ्टवेयर इंजीनियर के दो भागों के बारे में पड़ा हुआ एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर इंजीनियर और सिस्टम सॉफ्टवेयर इंजीनियर एप्लीकेशन सिस्टम इंजीनियर होता है जो सॉफ्टवेयर डेवलपर की तरह ही कार्य करता है ।और सिस्टम सॉफ्टवेयर इंजीनियर का काम कंपनी की इंफ्रास्टक्चर को मैनेज करना होता है सॉफ्टवेयर इंजीनियर और सॉफ्टवेयर डेवलपर के इन माइनर डिफरेंस के बारे में जानने के बाद अब हम बात करेंगे कि आप सॉफ्टवेयर डेवलपर कैसे बन सकते हैं इसके लिए आपके अंदर क्या-क्या खूबियां होनी आवश्यक है।


सॉफ्टवेयर डेवलपर स्किल्स



  • सॉफ्टवेयर डेवलपर बनने के लिए आपको सबसे पहले कंप्यूटर कोडिंग का अच्छी नॉलेज होनी चाहिए इसके अंदर एल्गोरिदम और डेटाबेस आदि चीजें आती है अगर आपकी इनके बारे में अच्छी नॉलेज है तो आप सॉफ्टवेयर डेवलपर बन सकते हैं।

  • इसके बाद आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का आना बहुत जरूरी है इसके अंदर जावास्क्रिप्ट ,सी प्लस प्लस, java ,पाइथन आदि लैंग्वेज शामिल है ।

  • अब आपको लॉजिकली प्रॉब्लम सॉल्व आना चाहिए क्योंकि एक छोटी सी गलती भी आपके प्रोग्राम को खराब कर सकती है  इसलिए आपको लॉजिकल सॉल्विंग आनी चाहिए।

  • सॉफ्ट स्किल आपके अंदर होना जरूरी है क्योंकि इसके बिना आप सॉफ्टवेयर डेवलपर नहीं बन सकते।

  • आपके अंदर पेशंस होना बहुत जरूरी है इससे भी आप सॉफ्टवेयर डेवलपर बन सकते हैं अगर आपके अंदर पेशंस नहीं है तो आप सॉफ्टवेयर डेवलपर नहीं बन सकते।

एजुकेशनल क्वालीफिकेशन


सॉफ्टवेयर डेवलपर के लिए आपका 10th, 12th क्लियर करना तो जरूरी है इसके साथ आपका कंप्यूटर साइंस और कंप्यूटर इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री लेना भी बहुत जरूरी है।

Post a Comment

Previous Post Next Post